खेलCricket

आईपीएल 2021 के बाकी बचे मैच सितंबर-अक्टूबर में यूएई में आयोजित करेगा बीसीसीआई

क्रिकेट फैंस के लिए एक अच्छी खबर है। BCCI ने घोषणा की है कि वह इस साल सितंबर और अक्टूबर में UAE में आईपीएल 2021 के शेष बचे मैचों का आयोजन करेगा। शनिवार को SGB की वर्चुअल बैठक में यह निर्णय लिया गया।

BCCI ने पुरुषों के T20 विश्व कप की मेजबानी के लिए ICC से “उचित कॉल लेने के लिए” समय विस्तार की मांग करने का भी फैसला किया, जो मूल रूप से अक्टूबर के मध्य और 14 नवंबर के बीच भारत में होने वाला था। शनिवार को जारी एक मीडिया रिलीज़ में, बीसीसीआई ने कहा कि आईपीएल को यूएई में स्थानांतरित करने का निर्णय भारत में मानसून के मौसम के कारण था जो आमतौर पर जून और अक्टूबर की शुरुआत के बीच होता है।

बीसीसीआई ने कहा, “भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को भारत में मानसून के मौसम को देखते हुए इस साल सितंबर-अक्टूबर के महीनों में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में वीवो इंडियन प्रीमियर लीग 2021 सीज़न के शेष मैचों को पूरा करने की घोषणा की”।

शेष आईपीएल के लिए सीमित विंडो में बीसीसीआई को कई बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है। सबसे पहले, इंग्लैंड में भारत की पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 14 सितंबर को मैनचेस्टर में समाप्त होने वाली है। उसके एक हफ्ते के भीतर इंग्लैंड को बांग्लादेश और फिर उसके ठीक बाद पाकिस्तान की यात्रा करनी है जो की अक्टूबर के मध्य तक चलने की उम्मीद है। इंग्लैंड के एक दर्जन से अधिक सफेद गेंद वाले खिलाड़ी आईपीएल में शामिल हैं, जो कई फ्रेंचाइजी को उनकी अनुपलब्धता के बारे में चिंतित कर देगा।

दूसरी प्रमुख चुनौती सीपीएल है, जिसने शुक्रवार को खिलाड़ियों के मसौदे की घोषणा करते हुए दोहराया कि 2021 संस्करण 28 अगस्त से 19 सितंबर के बीच आयोजित किया जाएगा। कई शीर्ष कैरेबियाई खिलाड़ी और कई अन्य बड़े नाम वाले विदेशी खिलाड़ी और कोचिंग स्टाफ सीपीएल में शामिल हैं।

जबकि बीसीसीआई ने सीपीएल के साथ बातचीत शुरू की है और उन्हें अपने कार्यक्रम में बदलाव करने के लिए मनाने की कोशिश की है, जो तब खिलाड़ियों को सेंट किट्स (सीपीएल स्थल) और यूएई में बबल के बीच जल्दी से स्थानांतरित करने की अनुमति दे सकता है, यह एक आसान काम नहीं होगा। वेस्टइंडीज का अंतरराष्ट्रीय घरेलू सत्र दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखलाबद्ध श्रृंखलाओं से भरा हुआ है। सीपीएल शुरू होने के चार दिन पहले 24 अगस्त को उनका घरेलू सत्र समाप्त होने वाला है।

जिस समय आईपीएल को निलंबित किया गया था, उस समय चार प्लेऑफ सहित 31 मैच खेले जाने बाकी थे। बीसीसीआई ने चार टीमों में कोविड -19 सकारात्मक मामलों की बढ़ती संख्या के कारण आईपीएल को अनिश्चित काल के लिए रोकने का फैसला किया था। ऑस्ट्रेलिया लौटने पर हसी ने कहा कि उन्हें भारत में होने वाले टी20 विश्व कप को लेकर भी संदेह है।

यह लगातार दूसरा वर्ष होगा जब यूएई आईपीएल की मेजबानी करेगा। 2020 में BCCI ने पूरे टूर्नामेंट को दुबई, अबू धाबी और शारजाह के बीच विभाजित किया था। बीसीसीआई द्वारा आईपीएल की तारीखों को अंतिम रूप देने के बाद उन तीन स्थानों पर एक बार फिर मेजबान खेलने की संभावना है, जो अब इसकी प्राथमिक चुनौती बनी हुई है कि उसने सितंबर-अक्टूबर की खिड़की की घोषणा की है।

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button