News

वाहन कबाड़ नीति : केंद्र रोड टैक्स में 15 से 25 फीसदी तक छूट देने के लिए राज्यों से करेगा आग्रह

केंद्र सरकार पुराने वाहनों को कबाड़ करने के बाद नया वाहन खरीदने पर रोड टैक्स में 15 से 25 फीसदी तक छूट देने के लिए राज्य सरकारों से आग्रह करेगा। केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि यह छूट राष्ट्रीय वाहन कबाड़ नीति के तहत दी जाएगी। राष्ट्रीय वाहन कबाड़ नीति में पुराने निजी वाहनों के लिए 25 फीसदी और व्यवसायिक वाहनों के लिए रोड टैक्स में 25 फीसदी छूट का प्रावधान रखा गया है।

nitin gadkari 1608002189

इसके लिए नियमों में किया जाएगा बदलाव, समवर्ती सूची में कराधान सिद्धांत तय करने का केंद्र को अधिकारकेंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के संयुक्त सचिव अमित वर्धन ने कहा, वाहन नीति में जहां तक रोड टैक्स छूट की बात है तो राज्यों को इसके लिए महज सलाह नहीं दी जाएगी बल्कि हम नियमों में बदलाव भी करने जा रहे हैं।उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि केंद्र सरकार को समवर्ती सूची में कराधान के सिद्धांत तय करने का अधिकार है। उन्होंने कहा, जल्द ही नए नियम सामने आए जाएंगे।

वर्धन ने माना कि प्रस्तावित रोड टैक्स छूट को लेकर कुछ राज्यों ने चिंता जताई थी, लेकिन उन्होंने कहा कि सभी राज्यों को सहमत कर लिया गया है।यह राजनीतिक नहीं जनहित का मुद्दा : गडकरीकेंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी कहा कि रोड टैक्स छूट का मुद्दा केंद्र सरकार के अधीन विषय है।

उन्होंने दावा किया कि राष्ट्रीय वाहन कबाड़ नीति लागू होने के बाद राज्यों के राजस्व में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि रोड टैक्स छूट राजनीतिक नहीं बल्कि एक जनहित का मुद्दा है और उम्मीद जताई कि सभी राज्य इसे लेकर केंद्र सरकार का सहयोग करेंगे।

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button