News

स्वास्थ्य मंत्रालय : शिक्षक दिवस से पहले देश के सभी स्कूली शिक्षकों को वैक्सीन लगाने के लिए मुहिम शुरू, पहली खेप जारी

राज्यों को दो करोड़ वैक्सीन अतिरिक्त दी जा रही हैं, जिनका इस्तेमाल शिक्षकों के लिए किया जा सकता है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शिक्षकों के लिए विशेष टीकाकरण कार्यक्रम चलाने का राज्यों से किया अनुरोध|

पांच सितंबर यानी शिक्षक दिवस से पहले देश के सभी स्कूली शिक्षकों को वैक्सीन लगाने के लिए मुहिम शुरू हो चुकी है। बृहस्पतिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शिक्षकों के लिए आरक्षित वैक्सीन की पहली खेप भी जारी कर दी है।

मंत्रालय के अनुसार राज्यों को दो करोड़ वैक्सीन अतिरिक्त दी जा रही हैं, जिनका इस्तेमाल शिक्षकों के लिए किया जा सकता है। इसमें से एक करोड़ से अधिक खुराक प्रदेशों को भेज दी हैं। बाकी खुराक इसी सप्ताह के अंत तक राज्यों को उपलब्ध हो जाएंगीं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शिक्षकों के लिए विशेष टीकाकरण कार्यक्रम चलाने का अनुरोध राज्यों से किया था। मंत्रालय के अनुसार देश में अब तक 58.76 करोड़ से अधिक वैक्सीन राज्यों को दी जा चुकी हैं। इनमें से 3.77 करोड़ से अधिक खुराक का इस्तेमाल होना अभी बाकी है।

उधर कोविन वेबसाइट के अनुसार 13.70 करोड़ से अधिक लोग दोनों खुराक लेकर टीकाकरण पूरा कर चुके हैं। अभी तक करीब 14 फीसदी लोग टीकाकरण पूरा करवा चुके हैं।कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक के बीच समय का अंतर कम किया जा सकता है।

अभी 12 से 14 सप्ताह के अंतराल में कोविशील्ड की दोनों खुराक दी जा रही हैं लेकिन कुछ सप्ताह बाद यह अवधि घटकर आठ से 10 सप्ताह भी हो सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि राष्ट्रीय तकनीकी सलाह समिति (एनटीएजीआई) से सिफारिश मिलने के बाद फैसला किया जाएगा।

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button