News

Punjab Election: आम आदमी पार्टी ने जारी की 10 उम्मीदवारों की पहली सूची

Punjab Election 2022– आम आदमी पार्टी (AAP) ने पंजाब (Punjab) विधानसभा चुनाव 2022 के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. शुक्रवार को पार्टी की तरफ से जारी पहली सूची में 10 उम्मीदवारों (Candidates) का नाम है. 

पहली सूची में पार्टी के नेता प्रतिपक्ष हरपाल सिंह चीमा सहित सभी 10 मौजूदा विधायकों के नाम शामिल हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के कुल 20 विधायक जीते थे। इनमें से 6 विधायक अभी तक पार्टी को अलविदा कह चुके हैं। वहीं चार सिटिंग विधायकों की टिकट काट दी गई है।

पार्टी की तरफ से शुक्रवार को जारी सूची में कुल 10 लोग हैं. इनमें गढ़शंकर सीट से जय किशन रूडी, जगरांव से सरवजीत कौर मनुके, निहाल सिंह वाला से मंजीत बिलासपुर, कोटकपूरा से कुलतार सिंह सांधवां, तलवंडी साबो से बलजिंदर कौर, बुढलाडा से प्रिंसिपल बुधराम, दिरबा से हरपाल सिंह चीमा, सुनाम से अमन अरोरा, बरनाला से गुरमीत सिंह, मेहल कलां से कुलवंत पंडोरी का नाम शामिल है.

punjab aap candidate 1

बाकी के 9 विधायक कहां गए?

आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने इन्हीं बचे हुए 11 में से 10 विधायकों को फिर से चुनाव लड़ने का मौका दिया है. अब सवाल आता है कि पार्टी के बाकी 9 विधायक कहां गए. तो इसका जवाब है कि सुखपाल सिंह खैहरा समेत पांच विधायकों ने AAP का साथ छोड़कर कांग्रेस पार्टी का दामन थाम लिया. वहीं एच एस फुलका ने राजनीति को ही अलविदा कह दिया.

कंवर संधू निष्कासित हैं और बचे दो- बलदेव सिंह और अमरजीत सिंह संदोहा का पार्टी में आना-जाना लगा रहता है. वहीं बलदेव सिंह की विधानसभा सदस्या पिछले महीने रद्द हो चुकी है. ऐसे में AAP के अब पंजाब में 11 विधायक ही बचे हैं. हालांकि बागी विधायकों ने पार्टी से रिश्ता खत्म कर लिया है, लेकिन विधायक पद से इस्तीफा नहीं दिया है. ऐसे में पार्टी के विधायकों की संख्या कम होने के बाद भी पार्टी के पास नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी अभी भी है.

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button