FEATUREDNewsजरूर पढ़ेबड़ी खबरभारत

CBSE exam की Dates का हुआ ऐलान, जानिए कब होंगी 10वीं 12वीं की परीक्षाएं

CBSE Exam : कोरोना (Corona) संक्रमण के चलते देश में लॉकडाउन (Lockdown) घोष‍ित किया गया है. ये लॉकडाउन 17 मई तक चलेगा.

इसी बीच मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोख‍रियाल निशंक ने ट्वीट के जरिये सूचना दी है कि बोर्ड के बचे हुए एग्जाम जुलाई (July) में होंगे.

जानिए CBSE exam dates

निशंक ने कहा कि लंबे समय से CBSE की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तिथि का इंतज़ार था, आज इन परीक्षाओं की तिथि 1.07.2020 से 15.07.2020 के बीच में निश्चित कर दी गई है. CBSE की ऑफिसियल वेबसाइट है http://www.cbse.nic.in/

देखें MHRD मंत्री का ट्वीट

बता दें कि CBSE का कहना था कि अगर उन्हें दस दिन का भी समय दिया जाएगा तो वो बची हुई परीक्षाएं पूर्ण कराके मूल्यांकन का काम शुरू कर सकते हैं. अब ये Dates घोषि‍त होने के बाद ऐसा माना जा रहा है कि CBSE अगस्त में रिजल्ट भी घोष‍ित सकता है.

Lockdown की वजह से नहीं हो पाए थे CBSE exam

कोरोना वायरस महामारी की चलते देश भर में पहले चरण का लॉकडाउन 14 अप्रैल को समाप्त हुआ था। बच्चो की सेहत और सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए, CBSE एग्जाम की डेट्स को आगे बढ़ाने का फैसला किया। लेकिन इस से पहले की लॉकडाउन ख़तम होता, उसे फिर आगे बढ़ाकर 3 मई तक किया गया।

यह भी पढ़ें: Corona Virus Warriors के सम्मान में Air Force ने पुरे देश में बरसाए फूल, देखे VIDEO

लॉकडाउन के चलते देश भर में स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और अन्य शैक्षिक संस्थान बंद हैं। मौजूदा हालात के मद्देनज़र पूरे देश में परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है। इतना ही नहीं, सभी राज्यों में पहली से लेकर नौवीं क्लास तक और 11वीं क्लास के छात्रों को परीक्षा के बगैर ही अगली क्लास में प्रमोट भी कर दिया गया। कई स्कूल्ज ने ऑनलाइन और इंटरनेट के माध्यम से बच्चो को पढ़ाना भी शुरू कर दिया है।


ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइकट्विटर हैंडल फॉलो करें और Telegram पर जुड़ें

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button