News

CBSE Board 12th Result: 12वीं का रिजल्ट जारी , यहाँ करें चेक

सीबीएसई (CBSE) ने 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है. आज इस बात के काफी कयास भी लगाए जा रहे थे. सीबीएसई ने पहले ही घोषित कर दिया था कि 15 जुलाई के पहले ही रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. इस साल का कुल रिजल्ट 88.78 फीसदी रहा है.

बता दें कि पहले सीबीएसई ने 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच परीक्षा लेने की घोषणा की थी लेकिन छात्रों के पेरेंट्स द्वारा स्वास्थ्यगत कारणों से इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली गई. जिसके बाद सीबीएसई ने परीक्षा को कैंसिल कर दिया और 15 जुलाई तक रिजल्ट को घोषित करने की बात कही थी.

पिछले पांच सालों से हर साल सीबीएसई पहले 12वीं का फिर 10वीं का रिजल्ट दारी करता रहा है. लेकिन इस बार कोरोना वायरस महामारी के चलते ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि शायद एक साथ ही रिजल्ट जारी कर दिया जाए. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. सीबीएसई ने 12वीं का रिजल्ट पहले जारी किया है.

How to See Results: CBSE 12वीं का रिजल्ट चेक करने का तरीका

> सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. http://cbseresults.nic.in/

> होमपेज पर CBSE बोर्ड रिजल्ट 2020 लिंक पर क्लिक करें.

> 12वीं कक्षा के छात्र संबंधित लिंक पर क्लिक करें.

> अपना रोल नंबर और संबंधित डिटल्स भरें.

>सबमिट करते ही स्क्रीन पर आपका रिजल्ट दिख जाएगा.

ऑफलाइन मोड में ऐसे देख सकते हैं रिजल्ट

IVRS सुविधा

आईवीआरएस (interactive voice response system, IVRS) एक तरह की टेलीफोनिक सुविधा है जिसके ज़रिए स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट जान सकते हैं. इसके लिए नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर एनआईसी (National Informatics Centre, NIC) उस दिन एक टेलीफोन नंबर उपलब्ध कराता है जिसके जरिए स्टूडेंट्स अपना अंक जान सकते हैं. पिछले साल एनआईसी ने दिल्ली के लिए अलग और बाकी पूरे देश के लिए अलग नंबर उपलब्ध कराया था.

माइक्रोसॉफ्ट एसएमएस ऑर्गेनाइज़र ऐप

इसके जरिए छात्रों को 10वीं और 12वीं के रिजल्ट उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा. स्टडेंट्स इस ऐप को डाउनलोड करके अपने को रजिस्टर कर सकते हैं. बता दें किय यह फीचर पूरी तरह से ऑफलाइन है. इससे रिजल्ट पाने के लिए कैंडीडेट्स को इंटरनेट कनेक्शन की ज़रूरत नहीं होगी.

डिजी रिजल्ट ऐप

सीबीएसई का रिजल्ट डिजी रिजल्ट ऐप पर भी उपलब्ध है. इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button