FEATUREDNewsबड़ी खबरभारत

Child Vaccination: सरकार का ऐलान, अब 12 साल के बच्चो को लगेगा कोरोना का टीका , जाने कैसे करे बुकिंग

Child Vaccination: केंद्र 12 से 14 साल की उम्र वाले बच्चों के लिए संभवत: इस सप्ताह कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान शुरू करेगा, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को एहतियातन खुराकें देने के लिए सह-रुग्णता के खंड को हटा दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, 12 से 14 साल के आयु वर्ग को बायोलॉजिक ईएस कोर्बोवैक्स का टीका लगाया जाएगा.

ऐसी जानकारी है कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू करने की सिफारिश की है. बताया जा रहा है कि, ‘‘12 से 14 साल के साल के बच्चों का टीकाकरण मंगलवार से शुरू होने की संभावना है. साथ ही 60 और उससे अधिक आयु के लोगों को एहतियान खुराक देने के लिए सह-रुग्णता के खंड को हटाया जाएगा.’’

देशभर में टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू हुआ था. भारत ने चुनावी ड्यूटी में तैनात कर्मियों समेत स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले लोगों और 60 साल व उससे अधिक आयु के अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को इस साल 10 जनवरी से कोविड-19 रोधी टीके की एहतियात खुराकें देना शुरू किया था. देश में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन स्वरूप के बढ़ते मामलों के मद्देनजर एहतियान खुराकें देने का फैसला किया गया.

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

वे सभी बच्चे जिनकी आयु 15 साल या इससे ज्यादा है, Co-WIN पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. इसलिए वैक्सीनेशन की तारीख पर 2007 या उसके बाद पैदा हुआ कोई भी व्यक्ति कोविड वैक्सीन के लिए पात्र होगा. इसके लिए मौजूदा को-विन (Co-WIN) प्लेटफॉर्म के ज़रिए अपना रजिस्ट्रेशन उसी तरह किया जा सकता है, जिस तरह 18 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों के लिए किया जाता था. रजिस्ट्रेशन के लिए बच्चों को अपना स्टूडेंट आईडी कार्ड प्रयोग करने की मंजूरी दी गई है. ऐसे में उन बच्चों को राहत मिल गई है जिनके पास आधार या पहचान साबित करने का अन्य कोई प्रमाण पत्र नहीं है. ऐसे बच्चे स्टूडेंड आईडी कार्ड के जरिए भी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. इसके अलावा, पात्र लोग फैसिलिटेटेड रजिस्ट्रेशन मोड में सत्यापनकर्ता/वैक्सीनेटर द्वारा साइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. अपॉइंटमेंट ऑन साइट बुक किया जा सकता है.

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button