FEATUREDNewsभारत

आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को मिलेगा हॉट कुक्ड मील, CM योगी ने अयोध्या से की शुरुआत

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अयोध्या में एक कार्यक्रम में हॉट कुक्ड मील योजना की शुरुआत की। इस हॉट कुक्ड मील योजना के तत्वावधान में, राज्य भर के आंगनवाड़ी केंद्रों पर 3 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों को गर्म और पौष्टिक भोजन प्रदान किया जाएगा।

अयोध्या के कंपोजिट विद्यालय में योजना का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सुपोषित और स्वस्थ बच्चे ही सशक्त भारत का आधार बनेंगे। उन्होंने कहा कि 500 ​​साल बाद 22 जनवरी को रामलला अपने ही मंदिर में स्थापित होने जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक अवसर से पूर्व प्रदेश में तीन से छह वर्ष तक के बच्चों को मध्याह्न भोजन की तर्ज पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने का कार्य अयोध्या से प्रारंभ हुआ, जो एक शुभ शुरुआत का प्रतीक है।

मुख्यमंत्री ने 403 करोड़ रुपये की लागत से 35 जिलों में 3,401 आंगनवाड़ी केंद्रों की आधारशिला भी रखी और अयोध्या रिजर्व पुलिस लाइन्स में पुलिस कर्मियों के लिए एक ट्रांजिट हॉस्टल का उद्घाटन किया। योगी आदित्यनाथ ने आगे बताया कि अलग-अलग दिनों में विविध मेनू के साथ गर्म भोजन उपलब्ध कराने की पहल विभिन्न विभागों के आपसी समन्वय से आगे बढ़ेगी।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में एन्सेफलाइटिस के सफल उन्मूलन पर भी ध्यान आकर्षित करते हुए जोर दिया कि अंतर-विभागीय समन्वय के साथ, जिस बीमारी ने 40 वर्षों में 50,000 बच्चों की जान ले ली, उसे चार वर्षों के भीतर नियंत्रित किया गया।

उन्होंने कहा कि राज्य में 1.90 लाख आंगनवाड़ी केंद्र संचालित हैं, जिनमें दो करोड़ से अधिक पंजीकृत लाभार्थी हैं। उन्होंने कहा कि ये केंद्र छह प्रकार की सेवाएं प्रदान करते हैं। बहरहाल, प्रदेश में पहली बार तीन से छह साल के 80 लाख बच्चों को गर्म पका भोजन उपलब्ध कराने का शुभ कार्य शुरू किया जा रहा है।

कार्यक्रम में उपस्थित आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चे भगवान का रूप होते हैं और वे भाग्यशाली होते हैं, क्योंकि द्वापर युग में यशोदा मां की तरह, जिन्होंने बचपन में कृष्ण का पालन-पोषण किया, आप उनकी सेवा कर रहे हैं और स्वास्थ्य ले रहे हैं। और सैकड़ों कान्हाओं के पोषण की जिम्मेदारी, एक मजबूत भारत के आधार में योगदान दे रही है। उन्होंने कहा कि यह उनका सौभाग्य है कि उन्हें यह अवसर मिला है।

  1. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अतीत में पोषण योजनाओं के बारे में कई सवाल थे लेकिन पिछले सात वर्षों में महत्वपूर्ण सुधार किए गए हैं। बहरहाल, उन्होंने कहा कि अभी भी सुधार की गुंजाइश है और लगातार प्रयास की जरूरत है. उन्होंने कहा कि स्वस्थ बच्चे न केवल महिला एवं बाल विकास विभाग की जिम्मेदारी है, बल्कि इसमें पंचायती राज और शहरी विकास विभाग को भी शामिल किया जाना चाहिए।

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button