FEATUREDNewsजरूर पढ़ेबड़ी खबरभारतराजनीति

Delhi assembly election: चुनाव आयोग ने जारी की तारीख, इस दिन होगा महा-संग्राम

दिल्ली (Delhi) में विधानसभा चुनावों (Delhi Assembly Election 2020) की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग (Election Commission) ने तारीखों का एलान करने के लिए दोपहर 3:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी। दिल्ली में विधानसभा चुनाव फरवरी के पहले हफ्ते में होने की संभावना है। दिल्ली में 8 फरवरी को मतदान होंगे और 11 फरवरी को नतीजे जारी किये जाएंगे  

बता दें की, 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को समाप्त होगा। नियमानुसार उससे पहले ही चुनाव संपन्न कराकर नई विधानसभा का गठन करना होता है। तारीखों के साथ चुनाव आयोग ने आज विधानसभा चुनावों की अधिसूचना जारी की। अधिसूचना जारी होने के तुरंत बाद दिल्ली में आदर्श आचार संहिता (Code of Conduct) लागू कर दी गयी है।

पांच साल की उपलब्धियों को लेकर जनता के पास जाएंगे केजरीवाल

AAP ने इस बार दिल्ली के लोगों के बीच केजरीवाल सरकार की पांच साल की उपलब्धियों को रखा है। आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की ओर से नया नारा जारी किया गया है। आप चुनाव में ‘अच्छे बीते 5 साल, लगे रहो केजरीवाल’ नए नारे के साथ मैदान में उतरेगी।

दिल्ली में पार्टी की ओर से ‘केजरीवाल फिर से’ नारे के साथ जमकर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसी नारे के साथ AAP ने दिल्ली में कई जगह पोस्टर भी लगवाए हैं और केजरीवाल सरकार के कामकाज गिना रहे हैं। अरविंद केजरीवाल पिछले पांच साल से दिल्ली की सत्ता पर काबिज हैं। इसकी नारे के साथ आम आदमी पार्टी जनता के बीच जाएगी।

पीएम मोदी के नाम पर ही चुनाव लड़ेगी बीजेपी

बीजेपी (BJP) ने दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में जीत का वनवास खत्म करने के लिए चुनावी तैयारी शुरू कर दी है। ‘दिल्ली चले मोदी के साथ- 2020’ के नारे के साथ बीजेपी दिल्ली विधानसभा का चुनाव लड़ेगी। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में बूथ सम्मेलन में बूथ कार्यकर्ताओं को चुनाव जीतने का मंत्र देंगे। इस सम्मेलन में दिल्ली बीजेपी के 30 हजार से ज्यादा बूथ कार्यकर्ताओं के शामिल होने का दावा किया गया है।

क्या कहते है दिल्ली के आंकड़े?

देश की राजधानी दिल्ली में विधानसभा चुनाव हमेशा ही दिलचस्प होता है। यहां से निकले जनादेश का संदेश पूरे देश में जाता है। दिल्ली में करीब डेढ़ करोड़ वोटर हैं जो राज्य सरकार की किस्मत का फैसला करेंगे।

कुल वोटर – 1,46,92136

पुरुष वोटर – 8055686

महिला वोटर – 6635635

थर्ड जेंडर – 815

NRI वोटर – 489

सर्विस वोटर्स – 11556

कुल विधानसभाएं सीटें – 70

58 सामान्य, 12 SC सीटें

कुल पोलिंग बूथ- 13750

स्थानों पर वोटिंग होगी – 2689

चुनाव के लिए जरूरी कर्मचारी – 90 हजार

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button