FEATUREDNewsबड़ी खबरभारत

जानिये, क्या दिल्ली में सरकारी जमीन पर बने हैं अवैध मस्जिद या कब्रिस्तान?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सरकारी जमीन पर मस्जिद और कब्रिस्तान बनाने के मामले में दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग ने अपनी रिपोर्ट पेश कर दी है। दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष डॉ। जफर उल इस्लाम खान ने पेश की गई रिपोर्ट में कहा कि जिन मस्जिद और कब्रिस्तान को भारतीय जनता पार्टी के सांसद प्रवेश वर्मा ने अवैध बताया था, उनमें से कोई भी सरकारी जमीन पर नहीं बने हैं। गौरतलब है की बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने भी ऐसा ही आरोप लगये थे।

रिपोर्ट में कहा गया कि इस मामले में बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा के बयान के बाद एक महीने पहले फैक्ट फाइंडिंग कमेटी बनाई थी, जिसमें सोशल एक्टिविस्ट समेत अन्य लोगो को भी शामिल किया गया था। इस रिपोर्ट को पेश करते हुए जफर उल इस्लाम ने कहा कि सांसद प्रवेश वर्मा ने जिन 54 जगहों का जिक्र किया, उन पर किसी भी तरह की कोई भी अवैध मस्जिद और कब्रिस्तान नहीं बने हैं। 170 पन्नों की इस रिपोर्ट को जल्द ही उपराज्यपाल को भी सौंपा जाएगा।

जफर उल इस्लाम खान ने कहा, ‘हमने इस मामले पर प्रवेश वर्मा और मनोज तिवारी से भी मिलने की कोशिश की, लेकिन मुलाकात नहीं हो पाई। प्रवेश वर्मा ने मस्जिद और कब्रिस्तान को लेकर जो लिस्ट जारी की थी, वो जल्दबाजी में तैयार की गई थी। ऐसा दिल्ली के माहौल को खराब करने के लिए किया गया था। साल 2005 से लेकर अब तक सरकार ने मस्जिद और कब्रिस्तान के लिए किसी भी तरह की कोई जमीन अलॉट नहीं की।

यह भी पढ़ें: क्या पिता बनने वाले हैं विराट कोहली? अनुष्का ने तोड़ी चुप्पी और दिया ये जवाब
यह भी पढ़ें: क्या Sri Lanka के मुस्लिम खुद मस्जिद तोड़कर हिन्दू धर्म अपना रहे हैं…जानिए सच…

जफर उल इस्लाम खान ने बताया कि मामले की जांच के दौरान 6 मस्जिद और एक मदरसा ऐसे मिले, जो प्राइवेट जमीन पर बने थे। इसके अलावा दो मजार को मंदिर में तब्दील किया गया था। खान ने बताया कि सांसद प्रवेश वर्मा ने अपनी लिस्ट में 8 ऐसी जगहों का जिक्र किया, जिनका अतापता ही नहीं चला। इस मामले की जांच के दौरान एक प्लॉट ऐसा मिला, जो 20 साल से खाली पड़ा था। इसको सांसद प्रवेश वर्मा ने अपनी सूची में मस्जिद करार दिया था।

जफर उल इस्लाम खान ने कहा कि सांसद प्रवेश वर्मा ने मस्जिद और कब्रिस्तान को लेकर जो बात कही, वो पूरी तरह से गलत हैं। उन्होंने इसके जरिए समुदाय विशेष को डराने की कोशिश की। लिहाजा उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए। जफर उल इस्लाम खान ने बताया कि मामले पर दिल्ली वक्फ बोर्ड के चैयरमेन और आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह से भी बात करने की कोशिश की गई, लेकिन उनसे भी मुलाकात नहीं हो पाई।

खान ने आरोप लगाया कि वेस्ट दिल्ली में कई जगहों पर अवैध रूप से मंदिर बने हुए हैं। इन मंदिरों पर प्रवेश वर्मा की तस्वीरें लगी हुई हैं। आपको बता दें कि कुछ समय पहले पश्चिम दिल्ली से सांसद प्रवेश वर्मा ने मस्जिद और कब्रिस्तान के सरकारी जमीनों पर बने होने का मामला उठाया था। उन्होंने उप राज्यपाल को अपने संसदीय क्षेत्र में सरकारी जमीन पर बने मस्जिद और कब्रिस्तानों की सूची भी सौंपी थी।


Latest Hindi News, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक करें, और ट्विटर हैंडल पर हमें फॉलो करें 

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button