News

BREAKING: दिल्ली-NCR में हुआ लॉकडाउन का ऐलान, जानिये क्या क्या बंद रहेगा

कोरोना वायरस (Corona Virus) के खतरे को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में लॉकडाउन (Lock Down) का ऐलान कर दिया गया है.

जानिये क्या होता है लॉकडाउन??

किसी शहर को लॉकडाउन (Lockdown) करने का मतलब होता है कि इस दौरान कोई भी शख्स घर से बाहर नहीं निकल सकता है। हालांकि, दवा, बैंक, अस्पताल और राशन-पानी की जरूरत के लिए घर से बाहर निकलने की छूट मिलती है। लॉकडाउन एक तरह से आपातकाल व्यवस्था होती है।

अगर किसी शहर या इलाके में लॉकडाउन की घोषणा होती है तो वहां के लोगों को घरों से निकलने की इजाजत नहीं होती है। लॉकडाउन की स्थिति में किसी भी शख्स को जीवन जीने के लिए बुनियादी और आवश्यक चीजों के लिए ही बाहर निकलने की इजाजत होती है। लॉकडाउन में अगर किसी को राशन, दवा-पानी, सब्जी की जरूरत है तो वह बाहर जा सकता है या फिर बैंक-अस्पताल के काम के लिए अनुमति मिल सकती है।

कोरोना वायरस से कहां-कहां है लॉकडाउन

भारत के राजस्थान, पंजाब, ओडिशा के बाद अब दिल्ली एनसीआर में भी पूरी तरह से लॉक़डाउन कर दिया गया है। महाराष्ट्र में भी चार और मध्यप्रदेश के करीब आठ शहरों को लॉकडाउन कर दिया गया है। वहीं गुजरात में भी कई शहरों को लॉकडाउन किया गया है। दुनियाभर में बात करें तो इस महामारी के कारण दुनिया के करीब 35 मुल्कों ने बंद (लॉकडाउन) किया है। सबसे पहले चीन ने वुहान शहर को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया। इटली, ब्रिटेन, स्पेन आदि देशों ने भी लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। इसके अलावा, अमेरिका ने कैलिफोर्निया को लॉकडाउन कर दिया है।

क्या लॉकडाउन से डरने की जरूरत है

अगर भारत में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पूरी तरह से लॉकडाउन का ऐलान किया भी जाता है तो हमें इससे जरा भी डरने की जरूरत नहीं है। लॉकडाउन की स्थित में बस आपको घर में ही रहना होगा। हालांकि, आप दैनिक इस्तेमाल की चीजों मसलन राशन, दवा, पैसों के लिए घर से बाहर जा सकते हैं। मगर इस दौरान भी आपको भीड़ से बचना होगा। सरकार आपको सुरक्षित रखने के लिए ही यह फैसला लेगी ताकि कोरोना को जड़ से मिटाया जा सके।

बंद रहेगी मेट्रो

पहले डीएमआरसी की तरफ से कहा गया था कि कोरोना को फैलने से रोकने के लिए रविवार और सोमवार को भी मेट्रो सेवा सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक बंद रखी जाएगी लेकिन बाद में इसे बढ़ा कर 31 मार्च तक कर दिया गया है.

केंद्र और दिल्ली सरकार दोनों की ही कोशिश है कि लोग भीड़ भाड़ वाले इलाके से दूर रहें इसी के चलते दिल्ली मेट्रो को बंद रखने का फैसला लिया गया है.

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button