बड़ी खबरFEATUREDNewsभारत

दिल्ली के राव IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से 3 छात्रों की मौत, तलाशी अभियान जारी

दिल्ली के राजेंद्र नगर में राव आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर जाने से तीन छात्रों की मौत हो गई. जिसमें दो लड़कियां और एक लड़का शामिल है. तीनों शव मिल गए हैं. बेसमेंट में अभी भी सर्च ऑपरेशन जारी है. इस घटना पर दिल्ली की मंत्री आतिशी मार्लेना ने दुख जताया है. उन्होंने कहा कि मामले की जांच की जायेगी और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी.

जांच में सामने आया है कि बेसमेंट में लाइब्रेरी थी. लाइब्रेरी में अमूमन 30 से 35 बच्चे थे. अचानक से बेसमेंट में पानी तेजी से भरने लगा. छात्र बेसमेंट में बेंच के ऊपर खड़े हो गए. पानी के दबाव से बेसमेंट में लगे कांच फटने लगे.

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव नरेश कुमार को इस घटना की जांच शुरू करने और 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है. 

आतिशी ने सोशल मीडिया X पर इस घटना को लेकर लिखा, ”दिल्ली में शाम हुई भारी बारिश के कारण एक दुर्घटना की खबर है. राजेंद्र नगर में एक कोचिंग इंस्टीट्यूट की बेसमेंट में पानी भरने के की खबर है. दिल्ली फायर विभाग और NDRF मौके पर है.”

उन्होंने आगे कहा, ”दिल्ली की मेयर और स्थानीय विधायक भी वहां पर हैं. मैं हर मिनट घटना की खबर ले रहीं हूं. ये घटना कैसे घटी, इसकी मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए गए हैं. इस घटना के लिए जो भी ज़िम्मेदार है, उसको बक्शा नहीं जाएगा.”

देश के कई हिस्सों में बारिश से हालात गंभीर

देश के कई हिस्सों में बारिश के कारण गंभीर हालात हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार, 27 जुलाई को 17 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

महाराष्ट्र: मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के 8 जिलों पुणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सतारा, चंद्रपुर, गोंदिया और गढ़चिरौली में शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट घोषित किया है।

महाराष्ट्र के नवी मुंबई के शाहबाज में भारी बारिश के बीच एक तीन मंजिला इमारत ढह गई. हादसे में तीन लोग मलबे में दब गए। इनमें से एक की मौत हो गई, जबकि दो लोगों को बचा लिया गया. पुलिस, फायर ब्रिगेड और एनडीआरएफ की टीमें मौके पर मौजूद हैं. घटना शनिवार सुबह 4.30 बजे की है.

गुजरात: गुजरात के भी कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात हैं. 2700 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. बाढ़ प्रभावित इलाकों में 2200 लोग नवसारी और 500 लोग तापी जिले के हैं.

उत्तराखंड: उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण यमुनोत्री धाम के दोनों गर्म कुंड मलबे से भर गए हैं. मंदिर का कार्यालय और रसोईघर ढह गया है, मंदिर की ओर जाने वाला पैदल पुल भी बह गया है.

यमुनोत्री मंदिर को भी मलबे और पत्थरों से भारी नुकसान पहुंचा था. जानकीचट्टी-यमुनोत्री पैदल मार्ग पर राम मंदिर के पास पंजीकरण केंद्र क्षतिग्रस्त हो गया है। लोगों को अपनी जान बचाकर भागना पड़ा।

बहुत भारी और भारी बारिश की चेतावनी

बहुत भारी बारिश (8 राज्य): गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, राजस्थान, कर्नाटक।

भारी बारिश (9 राज्य): हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, तमिलनाडु, केरल, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल।

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button