Newsबड़ी खबरवायरल सच

क्या सच में बजट से पहले मोदी ने ली मनमोहन सिंह से सलाह? जानिये सच

क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम बजट पेश होने से पहले भारतीय अर्थव्यवस्था पर सलाह लेने के लिए डॉ मनमोहन सिंह से मुलाकात की ?

ऐसा ही कुछ दावा सोशल मीडिया पर एक वायरल वीडियो के जरिए किया जा रहा है। वीडियो में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अपनी पत्नी गुरशरण कौर के साथ पीएम मोदी का स्वागत करते हुए नज़र आ रहे हैं। वीडियो से जुड़े कैप्शन में लिखा है- “मोदी का मनमोहन सिंह से मिलने जाना पर्याप्त संकेत है कि अर्थव्यवस्था चौपट हो चुकी है। बिना मतलब ये आदमी अपनी मां के पास भी नहीं जाता।”है सच

7c News ने जांच के बाद पाया की वायरल पोस्ट भ्रामक है। दरअसल मोदी -मनमोहन की मुलाकात का ये वीडियो 2014 का है। पूर्व प्रधानमंत्री और अर्थशास्त्री डॉ मनमोहन सिंह ने पी वी नरसिम्हा राव की सरकार में वित्त मंत्री का पदभार संभाला था। मनमोहन सिंह आरबीआई के गवर्नर और प्लानिंग कमीशन के डिप्टी चेयरमैन भी रहे हैं।

‘With Priyanka’ नाम के एक फेसबुक पेज ने इस वीडियो को 2 जुलाई को पोस्ट किया था जिसे अभी तक 1500 से भी ज्यादा शेयर मिल चुके है। फेसबुक पेज “Rahul Gandhi ” और “Sachin Pilot Fans Club ” ने भी इस वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया है।

“PM Modi meets Manmohan Singh” को यूट्यूब पर खोजने पर हमें नरेंद्र मोदी के चैनल पर ये वायरल वीडियो मिल गया। वीडियो को 27 मई 2014 को अपलोड किया गया था।

इस मुलाकात को कई प्रमुख मीडिया संस्थाओं ने रिपोर्ट किया था। इन्हीं में से एक रिपोर्ट “The Economic Times ” की है जिसे यहां पढ़ा जा सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2014 में जब नरेंद्र मोदी पीएम बने थे तब उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से शिष्टाचार भेंट की थी। ये मुलाकात मनमोहन सिंह के नई दिल्ली निवास – 3 मोतीलाल नेहरू प्लेस पर हुई थी। ये वीडियो भी इसी दौरान का है।

हालांकि पिछले महीने कुछ न्यूज़ रिपोर्ट्स आई थी जिनके मुताबिक बजट पेश होने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मनमोहन सिंह से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी मीडिया को नहीं दी गई थी।

लेकिन मोदी-मनमोहन की मुलाकात का ये वीडियो 2014 का है और इसका भारतीय अर्थव्यवस्था से लेना देना नहीं।

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button