NewsFEATUREDTravelलाइफस्टाइल

लाल किला-जामा मस्जिद के बीच बना नया Heritage Park, इतने करोड़ आई लागत, ये होंगी सुविधाएं, जानिए कब जा पाएंगे आप

नई दिल्ली: दिल्ली की पहचान लाल किला (red fort) और जामा मस्जिद के बीच में सुभाष मार्ग पर एक सुंदर हेरिटेज पार्क (Heritage Park) बनाया गया है। उत्तरी निगम ने इस पार्क को पुरानी दिल्ली की मुगलकालीन बसावट की तर्ज पर बनाया है। इसकी चारदीवारी और मुख्य द्वार पर मुगलकालीन कलाकृतियों की छाप दिखाई दे रही है। लाल पत्थरों से इसे बनाया गया है। 2 एकड़ में बने इस पार्क चरतीलाल गोयल हेरिटेज पार्क रखा गया है। आने वाले 20 मार्च को देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस पार्क का उद्घाटन करेंगे।

पार्क के मुख्य द्वार पर दिखेगी मुगलकालीन कलाकृति की छाप

चरतीलाल गोयल पूर्व उपमहापौर व दिल्ली विधानसभा के पहले अध्यक्ष रह चुके है। 2017 में चरतीलाल गोयल के बेटे और बीजेपी के वरिष्ठ नेता विजय गोयल ने हेरिटेज पार्क बनाने का सुझाव रखा था। 5 साल की मेहनत के बाद अब ये हेरिटेज पार्क बन कर तैयार हो गया है। पार्क को पुरानी दिल्ली की मुगलकालीन बसावट की तरह ही तैयार किया गया है। पार्क की चारदीवारी और मुख्य द्वार पर मुगलकालीन कलाकृति की छाप छोड़ी गई है। ऐसे उन लोगों के लिए यह पार्क खास होगा, जो अमूमन जामा मस्जिद व लाल किला को देखकर निकल जाते हैं।

पार्क में हैं लाल पत्थरों के बेंच, लगाई गई हैं रंगबिरंगी लाइटें
पार्क के ठीक मध्य में खड़े हो कर आप लाल किला, जामा मस्जिद और गौरीशंकर मंदिर को देख पाएंगे।  पार्क में पुराने समय में दिखने वाले लाल पत्थरों की बेंच लगाई गई हैं। वहीं, रंगबिरंगी लाइटें भी लगाई गई हैं। घूमने आए पर्यटक इस पार्क में बैठकर इसका आनंद भी ले सकेंगे। पार्क में मुगलकालीन बारादरी (12 दरवाजे वाला खूबसूरत मंडप) तैयार किया गया है, जो लोगों को खास अनुभव देगा। युवाओं को आकर्षित करने के लिए इसमें सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है। चर्चाओं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए यहां पर ओपन एयर मंच भी बनाया गया है।

क्या होंगी सुविधाएं

आपको बता दें कि इस हेरिटेज पार्क की परियोजना को पूरा करने के लिए 17.68 करोड़ रुपये की लागत लगी है . यह लाल किले और जामा मस्जिद के बीच बना है. लाल किले के पास परेड ग्राउंड पार्किंग के सामने लगभग 8650 वर्गमीटर क्षेत्र में फैले ‘हेरिटेज पार्क’ में लाल पत्थर, दिल्ली क्वार्टजाइट पत्थर और लोहे की ग्रिल में समृद्ध नक्काशी के साथ सुंदर चारदीवारी शामिल है. वॉकवे, बारादरी, ओपन एयर थिएटर, पैनोरमा, छतरियों, सिटिंग टायर्स में रेड स्टोन और व्हाइट मार्बल वर्क, टेन्साइल स्ट्रक्चर के तहत, सभी विशाल ‘हेरिटेज पार्क’ में बनाये गए हैं.

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button