News

Hindi Diwas 2021: क्यों मनाया जाता है हिन्दी दिवस? इन संदेशों के साथ अपने प्रियजनों को दें शुभकामनाएं

हिन्दी दुनिया की चौथी सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा है. दुनिया में अंग्रेजी, स्पेनिश और मंदारिन के बाद हिंदी सबसे अधिक बोली जाती है. आपको बता दें कि विश्व हिंदी दिवस को पूरी दुनिया में मनाया जाता है जबकि हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) को भारत में विशेष रूप से मनाया जाता है.

क्यों मनाया जाता है हिन्दी दिवस (Hindi Diwas)

देशभर में 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. इस दिन हिंदी भाषा की महत्‍वता और उसकी नितांत आवश्‍यकता को याद दिलाया जाता है. सन 1949 में 14 सितंबर के दिन ही हिंदी को राजभाषा का दर्जा मिला था, जिसके बाद से अब तक हर साल यह दिन ‘हिंदी दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन को महत्‍व के साथ याद करना इसलिए जरूरी है, क्‍योंकि अंग्रेजों से आज़ाद होने के बाद यह देशवासियों की स्‍वाधीनता की एक निशानी भी है.

साल 1947 में जब भारत आजाद हुआ तो देश के सामने राजभाषा को लेकर एक सवाल खड़ा हो गया है. क्योंकि भारत विविधताओं का देश है, यहां सैकड़ों भाषा और बोलियां बोली जाती है. राष्ट्रभाषा के रूप में किस भाषा को चुना जाए ये बड़ा प्रश्‍न था. काफी विचार के बाद हिंदी और अंग्रेजी को नए राष्ट्र की भाषा चुना गया.

14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने एक मत से निर्णय लिया कि हिंदी भारत की राजभाषा होगी. प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने इस दिन के महत्व देखते हुए हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाए जाने का ऐलान किया था. पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया था.

इस दिन का है खास महत्व

14 सितंबर को सभी स्कूल और कॉलेजों में हिन्दी दिवस को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन सभी जगह साहित्यिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है और इस दिन के ऐतिहासिक महत्व को समझा जाता है. बता दें कि इस खास दिन पर हमारे देश के राष्ट्रपति उन लोगों का सम्मान करते हैं जिन्होंने हिन्दी भाषा में अच्छा काम किया हो.

Hindi Diwas 2021 Wishes:

हिंदी दिवस के मौके पर आप भी हिंदी भाषा के प्रति सम्मान जताते हुए अपने दोस्तों और प्रियजनों को तरह-तरह के मैसेज, कोट्स और शायरी भेजकर इस दिन की शुभकामनाएं दे सकते हैं.

हमारी एकता और अखंडता ही हमारे देश की पहचान है,
हिंदुस्तानी हैं हम और हिंदी हमारी जुबान है…
हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं

हिंदी है भारत की आशा
हिंदी है भारत की भाषा
हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

भारत मां के भाल पर सजी स्वर्णिम बिंदी हूं,
मैं भारत की बेटी आपकी अपनी हिंदी हूं..
हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

हर कण में है हिंदी बसी
मेरी मां की इसमें बोली बसी
मेरा मान है हिंदी
मेरी शान है हिंदी
हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं

हिंदी और हिन्दुस्तान हमारा है और हम इसकी शान हैं
दिल हमारा एक है और एक हमारी जान है
हिन्‍दी दिवस की शुभकामनाएं

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button