NewsFEATUREDभारत

अब घर बैठे कर पाएंगे Corona Test जानिए किन तीन किटों को दी ICMR ने मंजूरी

कोरोना (Coronatest) की जांच के लिए अब लोगों को अस्‍पताल जाने की जरूरत नहीं है बल्कि वे घर पर ही कोविड टेस्‍ट( Covidtestkit) होम किट से कोरोना पॉजिटिव या नेगेटिव होने का पता लगा सकते हैं. कोरोना की पहली लहर के बाद से ही कोरोना की जांच के लिए होम किट तैयार करने का काम किया जा रहा था. अब देश में तीन किटों को ICMR इस बीमारी की जांच के लिए मंजूरी दी जा चुकी है.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल (ICMR) रिसर्च

तीन होम टेस्‍ट किट्स को अनुमति दी है ऐसे में इनका इस्‍तेमाल कर कोरोना का पता लगाया जा सकता है. ये तीन किट कोविसेल्‍फ (पैथोकैच) कोविड 19 ओटीसी एंटीजन एलएफ डिवाइस, पैन बायो कोविड 19 एंटीजन रैपिड टेस्‍ट डिवाइस, कोविफाइन्‍ड कोविड 19 रैपिड एज सेल्फ टेस्‍ट हैं जो कि वेरिफाइड हैं.

आईसीएमआर (ICMR) के कोविड टास्‍क फोर्स ऑपरेशन हेड डॉ. एन के अरोड़ा कहते हैं कि इन तीन किटों के माध्‍यम से लोग घर पर ही जांच कर सकते हैं. इन किटो की खास बात है कि इस जांच में जो भी परिणाम आता है वह पूरी तरह ठीक होता है और आईसीएमआर के एप्लिकेशन पर उसका डाटा अपने आप दर्ज हो जाता है.

डॉ. अरोड़ा कहते हैं कि इस किट के परिणामों का डाटा देश में हो रही जांचों के डाटा में जुड़ता है. जिसमें जांच और पॉजिटिव रिजल्‍ट शामिल है. खास बात है कि जब तक व्‍यक्ति आईसीएमआर के एप में अपना डाटा दर्ज नहीं करता तब तक उसे जांच के रिजल्‍ट की कॉपी नहीं मिलती. जैसे ही वह डाटा डालता है उसका नेगेटिव या पॉजिटिव जो भी रिजल्‍ट है उसकी सॉफ्ट कॉपी मिल जाती है जो सभी जगह मान्‍य है.

बस 15 मिनट में मिलता है नतीजा

डॉ. अरोड़ा कहते हैं कि कोरोना की जांच कराने के लिए किसी भी सेंटर पर जाने से लेकर वहां जांच कराने में कई-कई घंटे भी लग सकते हैं लेकिन इन किटों से सिर्फ 15 मिनट के अंदर जांच का परिणाम मिल जाता है. इससे लोगों का समय भी बचता है और परेशानी भी नहीं उठानी पड़ती. ये सभी डिवाइसें बाजार में भी उपलब्‍ध हैं.

FOR MORE UPDATES FOLLOW 7cnews ON FACEBOOK AND TWITTER

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button