CricketNewsखेल
Trending

T20 World Cup 2021 – एक बार फिर होगी भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत

अक्टूबर नवंबर में खेले जाने वाले T20 World Cup के लिए ICC ने ग्रुप निर्धारित कर दिए हैं। क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी यह है कि भारत और पाकिस्तान को सुपर-12 के एक ही ग्रुप में रखा गया है- ग्रुप बी की अन्य टीमें न्यूज़ीलैंड, अफ़ग़ानिस्तान और 2 क्वालिफयिंग टीमें होगी। वही दूसरी ओर ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और २ क़्वालिफयिंग टीमें होगी।

India beat Pakistan India won by 29 runs - India vs Pakistan, ICC Cricket World Cup, 2nd Semi-Final Match Summary, Report | ESPNcricinfo.com
Credits: ESPNcricinfo

टूर्नामेंट का फॉर्मेट कुछ इस तरह रहेगा कि पहले 8 टीमों को 2 ग्रुप में क़्वालिफयिंग राउंड के लिए बांटा गया गया जिसमे दोनों ग्रुप से टॉप-2 टीम सुपर-12 राउंड में प्रवेश कर जाएँगी।

गौर करने कि बात यह है कि 2014 T20 वर्ल्ड कप की चैंपियन श्रीलंका को इस बार क़्वालीफायर राउंड से गुजरना होगा तो वही अफ़ग़ानिस्तान को सीधे सुपर-12 में प्रवेश मिला। श्रीलंका को आयरलैंड, नेदरलैण्ड्स और नामीबिया के साथ एक ग्रुप में रखा है तो वहीं बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी और ओमान दूसरे ग्रुप में हैं।

टूर्नामेंट का यह 7वां संस्करण इस बार UAE और ओमान में खेला जायेगा। पहले यह भारत में आयोजित वाला था लेकिन Covid -19 के चलते इसे UAE और ओमान में स्थानांतरित कर दिया गया। गौरतलब है कि आईपीएल-2021 का शेष भाग भी UAE में ही खेला जायेगा।

दर्शकों को भारत-पाकिस्तान के इस मुकाबले का बेसब्री से इंतज़ार रहेगा। गौरतलब है क़ि पाकिस्तान ने भारत को ODI या T20 वर्ल्ड कप में कभी नहीं हराया। 2007 T20 वर्ल्ड कप में जहाँ पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान को बॉलआउट में हराया वहीं फाइनल 5 रन से रोमांचक जीत करते हुए ख़िताब अपने नाम किया तो वही 2014 और 2016 के मुकाबलों में भारत ने आसान जीत दर्ज की।

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button