FEATUREDNewsजरूर पढ़ेबड़ी खबरभारत

Congress के लिए बुरी खबर, हवाला के जरिए 170 करोड़ लेने के आरोप में मिला नोटिस

Story Highlights
  • कांग्रेस पार्टी को आयकर विभाग का नोटिस
  • हैदराबाद की कंपनी से फंड को लेकर नोटिस
  • हवाला के जरिए फंड लेने का है आरोप

कांग्रेस (Congress) के खाते में 170 करोड़ रुपये का कालाधन (Black Money) आने का आरोप के मामले में आयकर विभाग (Income tax Department) ने पार्टी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग की ओर से कांग्रेस पार्टी (Congress Party) को यह नोटिस जारी किया गया है।

हैदराबाद (Hyderabad) की एक कंपनी से कांग्रेस के खाते में ब्लैकमनी आने का आरोप है। कांग्रेस ने इस संबंध में आयकर विभाग को अभी तक दस्तावेज नहीं दिए हैं। इसलिए आयकर विभाग की ओर से नोटिस जारी किया गया है। ये नोटिस उन दस्तावेजों के जमा न करने के बाद भेजा गया।

इसके साथ ही कंपनी के एक स्टाफ को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया था लेकिन वो भी नहीं आया। हाल ही में आयकर विभाग की हैदराबाद की इस कंपनी में छापेमारी में पता चला कि कंपनी ने 170 करोड़ रुपये कांग्रेस को हवाला के जरिये भेजा है। कंपनी ने ये पैसा सरकार से फर्जी बिल लगाकर लिया, इस कंपनी के पास कई सरकारी प्रोजेक्ट हैं। कंपनी ने 150 करोड़ रुपये चन्द्रबाबू नायडू की टीडीपी को भी भेजे। उन्हें भी जल्दी ही नोटिस जारी होगा।

भारत ने मांगे थे कालाधन रखने वालों के नाम, स्विस बैंकों ने अब तक जारी किए ये 15 नाम

कर चोरी के खिलाफ अभियान में सहयोग के तहत दोनों देशों के बीच पहला वित्तीय लेखा सूचना को साझा करने का काम सितंबर 2019 में हुआ था। बयान के अनुसार दोनों देशों ने कर चोरी से निपटने के लिये वैश्विक कर पारदर्शिता को लेकर प्रतिबद्धता जतायी थी।

दोनों देशों के संयुक्त बयान के अनुसार वित्तीय लेखा सूचना के स्वत: आदान-प्रदान से वित्तीय पारदर्शिता के एक नये युग की शुरूआत होगी। इससे भारतीय कर प्रशासन को स्विट्जरलैंड में भारतीयों के बैंक खातों के बारे में विस्तृत जानकारी मिल सकेगी। दोनों देशों ने भारत-स्विट्जरलैंड कर संधि में सहयोग और प्रगाढ़ बढ़ाने के लिये सक्षम प्राधिकरणों के स्तर पर बातचीत को लेकर सहमति जतायी है।

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button