बड़ी खबरNewsजरूर पढ़ेभारत

Johnson and Johnson’s सिंगल डोज Covid-19 Vaccine को मिली Centre से Emergency usage Approval

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडावी ने कहा, उन्होंने केंद्र ने भारत में आपात उपयोग के लिए अमेरिकी ड्रग मेकर जॉनसन एंड जॉनसन के सिंगल डोज कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी दे दी है ।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया, अमेरिकी फार्मास्युटिकल दिग्गज जॉनसन एंड जॉनसन की एकल-खुराक COVID-19 वैक्सीन को भारत में आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल गई है। उन्होंने शनिवार दोपहर ट्वीट किया, “भारत ने अपनी वैक्सीन टोकरी का विस्तार किया! जॉनसन एंड जॉनसन की एकल-खुराक COVID-19 वैक्सीन को भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी गई है। अब भारत के पास 5 EUA टीके हैं। इससे हमारे देश की सामूहिक लड़ाई को और बढ़ावा मिलेगा।”

अमेरिकी फार्मास्युटिकल्स कंपनी ने 5 अगस्त को सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) में आवेदन किया था और अपने सिंगल-शॉट वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मांगी थी।

जॉनसन एंड जॉनसन इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, “हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि 7 अगस्त 2021 को, भारत सरकार ने भारत में जॉनसन एंड जॉनसन COVID19 एकल-खुराक वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) जारी किया, ताकि 18 से अधिक उम्र के व्यक्तियों में COVID को रोका जा सके।”

कंपनी बायोलॉजिकल ई लिमिटेड के साथ मिलकर कोविड-19 वैक्सीन लॉन्च करेगी जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ।कंपनी ने कहा कि एक अध्ययन से पता चला है कि इसका टीका ” गंभीर बीमारी के खिलाफ 85 प्रतिशत प्रभावी था और अस्पताल में भर्ती और मृत्यु के खिलाफ सुरक्षा का प्रदर्शन करता था”। वैक्सीन ने डेल्टा संस्करण और अन्य उभरते उपभेदों के खिलाफ भी सुरक्षा दिखाई।

वैक्सीन प्राप्त करने वाले लोगों में प्रयोगशाला-पुष्टि COVID-19 संक्रमण को रोकने में वैक्सीन नैदानिक ​​​​परीक्षणों (प्रभावकारिता) में 66.3 प्रतिशत प्रभावी था और पहले से संक्रमित होने का कोई सबूत नहीं था।

सभी विदेशी उत्पादित कोरोनावायरस वैक्सीन के लिए आपातकालीन अनुमोदन को फास्ट-ट्रैक करने के लिए, केंद्र सरकार ने घोषणा की थी कि कोविड -19 टीके जिन्हें यूएस, यूके, यूरोप और जापान में नियामकों द्वारा प्रतिबंधित उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया था, या जो दुनिया में थे स्वास्थ्य संगठन की आपातकालीन उपयोग सूची, को भारत में ब्रिजिंग क्लिनिकल परीक्षण नहीं करने होंगे।

भारत में अब तक चार टीकों को इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन (ईयूए) दिया जा चुका है- एस्ट्राजेनेका का कोविशील्ड, कोवैक्सिन, स्पुतनिक वी और मॉडर्न।

Follow 7cnews on Facebook and Twitter for more updates.

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button