FEATUREDNewsबड़ी खबरभारतराजनीति

निर्भया गैंगरेप: फांसी से पहले दोषियों की क्‍या है आखिरी इच्‍छा?

निर्भया (Nirbhaya) गैंगरेप केस के चारों गुनहगारों की फांसी की तैयारी शुरू हो गई है। तिहाड़ जेल प्रशासन (Tihar Jail Administration) ने आरोपियों को नोटिस थमाकर पूछा है कि 1 फरवरी को तय फांसी से पहले वह अंतिम बार किससे मिलना चाहता है? जेल प्रशासन ने गुनहगारों से कई सवाल भी पूछे हैं। दरअसल जेल मैन्युअल के मुताबिक, सजा-ए-मौत की सजा पाए कैदियों से फांसी से पहले उनकी अंतिम इच्छा के बारे में पूछा जाता है और उनकी इच्छा को पूरा कराया जाता है।

गुनहगारों से जेल प्रशासन ने पूछा कि 1 फरवरी को तय उनकी फांसी से पहले वह अपनी अंतिम मुलाकात किससे करना चाहते हैं? उनके नाम अगर कोई प्रॉपर्टी या बैंक खाते में जमा कोई रकम है तो उसे किसी के नाम ट्रांसफर करना चाहते हैं? या किसी को नॉमिनी बनाना यानी किसी को वारिस बनाना या नामजद करना चाहते हैं? कोई वसीयत करना चाहते हैं? कोई धार्मिक या मनपसन्द किताब पढ़ना चाहते हैं?

1 फरवरी को होनी है दोषिओं को फांसी

चारों दोषिओं को फांसी पर लटकाने की नई तारीख 1 फरवरी सुबह 6 बजे मुकर्रर की गई है। अगर इसी बीच मुकेश के अलावा अन्य तीनों में से किसी ने दया याचिका डाल दी तो यह मामला फिर कुछ दिन के लिए आगे बढ़ सकता है। ऐसे में कानूनी जानकारों का कहना है कि फिर से फांसी के लिए संभवत: एक नई डेट दी जाएगी। चार दिन में इन्हें फांसी पर लटकाने के लिए एक और ट्रायल किया गया है।

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button