NewsFEATURED

जाने विजय माल्या और नीरव मोदी से कितना वसूल पाई सरकार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने लोकसभा में जानकारी दी है कि कई बैंकों से हजारों करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करके देश से भागे शराब कारोबारी विजय माल्या (Vijay Maliya), हीरा कारोबारी नीरव मोदी मेहुल चौकसी (Nirav Modi & Mehul Choksi) से 13,109 करोड़ रुपये की रिकवरी की जा चुकी है.

वित्त मंत्री ने बताया कि इस रकम को इन दोनों ही भगोड़े डिफॉल्टर की संपत्ति को बेचकर रिकवर किया गया है. प्रवर्तन निदेशालय की ओर से जुलाई में इस रिकवरी के बारे में जानकारी दी गई थी. हालांकि अब वित्त मंत्री ने संसद को आधिकारिक रूप से यह जानकारी दी है.

बता दें कि जुलाई में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जानकारी दी थी कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के नेतृत्व में एक संघ ने भगोड़े कारोबारी विजय माल्या, नीरव मोदी मेहुल चोकसी के शेयरों की बिक्री के जरिए 792.11 करोड़ रुपये की वसूली की गई थी.

बता दे कि, केंद्रीय एजेंसी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत इन संपत्तियों को जब्त किया था. प्रवर्तन निदेशालय ने बैंकों के कंसोर्टियम को इस रकम को सौंप दिया था.

गौरतलब है कि विजय माल्या के ऊपर विभिन्न बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये ज्यादा का बकाया है. साथ ही नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के ऊपर पंजाब नेशनल बैंक को 13 हजार करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाने का आरोप है. तीनो ने ही देश छोड़ दिया है और सरकार निरंतर उन्हें देश वापस लाने में जुटी है।

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button