NewsFEATURED

NEET Admit Card 2021 : NTA ने जारी किए नीट एडमिट कार्ड, इस Direct Link से करें डाउनलोड

NEET Admit Card 2021 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( NTA ) ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी परीक्षा (NEET UG Exam) 2021 के एडमिट कार्ड (Admit Card) जारी कर दिए हैं। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एनटीए 12 सितंबर को नीट परीक्षा आयोजित करेगा। एडमिट कार्ड पर अपना नाम, परीक्षा केंद्र, समय, तारीख और दिशानिर्देश अच्छे से पढ़ लें। एनटीए ने इससे पहले नीट परीक्षा की एग्जाम सिटी की लिस्ट जारी कर दी थी। लिस्ट में उम्मीदवार द्वारा दी गई वरीयता के आधार पर परीक्षा केंद्र आबंटित किए गए। 

Download NEET Admit Card 2021 Direct Link से करें डाउनलोड

NEET Admit Card 2021 : ऐसे करें डाउनलोड

  • neet.nta.nic.in पर जाएं। 
  • यहां आपको नीट एडमिट कार्ड डाउनलोड के दो लिंक नजर आएंगे। Link 1 या Link 2 किसी पर भी क्लिक करें। 
  • अपना एप्लीकेशन नंबर, जन्मतिथि व सिक्योरिटी पिन डालें। 
  • सब्मिट करें और अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।

नीट परीक्षा (NEET Exam) के जरिए छात्र देश भर के मेडिकल कॉलेजों (Medical College) में एमबीबीएस (MBBS), बीएएमएस (BMS), बीएसएमएस (BSMS), बीयूएमएस (BUMS) और बीएचएमएस (BHMS) समेत विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन ले सकेंगे। पिछले वर्ष राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम, 2019 में संशोधन के बाद से 13 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और पुडुचेरी में स्थित जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश परीक्षाएं भी नीट से माध्यम से ली जा रही हैं। नीट परीक्षा (NEET Exam)13 भाषाओं – अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू, उर्दू में होगी।

NTA ने कहा है कि परीक्षा तय तिथि व समय पर होगी. परीक्षा में परीक्षार्थियों को ड्रेस कोड (NEET Dress Code) का पालन करना होगा. ड्रेस कोड का पालन करने वाले स्टूडेंट्स को ही सेंटर पर एंट्री दी जायेगी. परीक्षार्थियों को किसी भी तरह की ज्वैलरी, कोई मेटल की चीज या कम्युनिकेशन टूल्स ले जाने की अनुमति नहीं है. परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले तलाशी ली जायेगी.

फेस मास्क (Face Mask) और ग्लव्स (Gloves) पहनना कर आना अनिवार्य है. NTA ने लड़कियों को सलाह दी है कि वे एग्जाम के दिन फुल स्लिव्ज के कपड़े, एंब्रॉयडरी वाले आउटफिट्स, फूल, ब्रोच या बड़े बटन वाले कपड़े न पहनें. हाइ हील्स के शूज और बिग पॉकेट्स वाली जींस भी पहन कर सेंटर पर नहीं जाना है.

किसी भी तरह के गहने, झुमके, नोज रिंग्स, अंगूठियां, पेंडेंट, हार, कंगन और पायल नहीं पहनना होगा. वहीं, एनटीए ने लड़के को आधी बाजू की शर्ट, टी-शर्ट पहन कर सेंटर पर आने को कहा है. पूरी बाजू की शर्ट पहनकर आने की अनुमति नहीं दी गयी है.

परीक्षा के दिन हल्के कपड़े पहनें, जिप पॉकेट, बड़े बटन, कढ़ाई वाले कपड़े पहनने की अनुमति नहीं है. लड़के को सिंपल पैंट और ट्राउजर पहन कर आने की अनुमति दी है. बंद जूते न पहनें. उम्मीदवारों को पतले सोल के साथ चप्पल या अन्य सिंपल शूज पहनने की अनुमति है.

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button