NewsFEATUREDजरूर पढ़े

Pariksha Pe Charcha 2022: एग्जाम में बेहतर नतीजों के लिए कैसे करें तैयारी, ये हैं PM मोदी के 5 टिप्स

Pariksha Pe Charcha 2022: हर साल मार्च और अप्रैल का महीना देश में एग्जाम का सीज़न होता है, ऐसे में स्टूडेंट्स (student) अच्छे नंबर के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं. कई बार कॉम्पिटिशन के इस दौर में भारी दबाव के चलते स्टूडेंट्स का हौसला टूट जाता है. ऐसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) एग्जाम के दिनों में हर साल छात्रों से अपने खास कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha 2022) में बच्चों की हौसला अफजाई करते हैं. इसी कड़ी में पीएम आज देश के लाखों बच्चों के सामने मुखातिब हुए. दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित इस बेहद खास और लोकप्रिय कार्यक्रम में उन्होंने कई सारे टिप्स भी दिए.

  • मन में तय कर लीजिए कि परीक्षा जीवन का सहज हिस्सा है. हमारी विकास यात्रा के ये छोटे-छोटे पड़ाव हैं. इस पड़ाव से पहले भी हम गुजर चुके हैं. पहले भी हम कई बार परीक्षा दे चुके हैं. जब ये विश्वास पैदा हो जाता है तो आने वाले एक्जाम के लिए ये अनुभव आपकी ताकत बन जाता हैं.
  • आपके मन में जो पैनिक होता है, उसके लिए आप किसी दबाव में मत रहिए. जितनी सहज दिनचर्या आपकी रहती है, उसी सहज दिनचर्या में आप अपने आने वाले परीक्षा के समय को भी बिताइए.
  • दिन भर में कुछ पल ऐसे निकालिए, जब आप ऑनलाइन भी नहीं होंगे, ऑफलाइन भी नहीं होंगे बल्कि इनरलाइन होंगे. जितना अपने अंदर जाएंगे, आप अपनी ऊर्जा को अनुभव करेंगे. अगर इन चीजों को कर लेते हैं तो मुझे नहीं लगता कि ये सारे संकट आपके लिए कोई कठिनाई पैदा कर सकते हैं.
  • ध्यान बहुत सरल है. आप जिस पल में हैं, उस पल को जीने की कोशिश कीजिए। अगर आप उस पल को जी भरकर जीते हैं तो वो आपकी ताकत बन जाता है. ईश्वर की सबसे बड़ी सौगात वर्तमान है.जो वर्तमान को जान पाता है, जो उसे जी पाता है, उसके लिए भविष्य के लिए कोई प्रश्न नहीं होता है.
  • कभी-कभी आप खुद का भी एग्जाम लें, अपनी तैयारियों पर मंथन करें, रीप्ले करने की आदत बनाएं, इससे आपको नई दृष्टि मिलेगी.अनुभव को आत्मसात करने वाले रीप्ले बड़ी आसानी से कर लेते हैं, जब आप खुले मन से चीजों से जुड़ेंगे तो कभी भी निराशा आपके दरवाजे पर दस्तक नहीं दे सकती.

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button