News

फैक्ट चेकः क्या सच में Priyanka ने बच्चों को ‘अभद्र’ नारे देने के लिए उकसाया?

दावा:

मोदी के खिलाफ नारेबाजी कर रहे कुछ बच्चों के बीच कांग्रेस महासचिव Priyanka Gandhi Vadra के खड़े होने और मुस्कुराने का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पे खूब वायरल हो रहा है।

वीडियो की शुरुआत में एक शख्स को नारे लगाते हुए दिख रहा है। इसमें ये शख्स कह रहा है: चौकीदार ! जिस पर बच्चे जोश में जवाब देते हुए कहते हैं: ‘चोर है’, और वहीं खड़ी प्रियंका उन्हें देख रही हैं।

यह भी पढ़े: अखिलेश यादव की मांग- पीएम मोदी पर 72 घंटे नहीं, 72 साल का बैन लगे.

वीडियो में आगे फिर से नारेबाजी होती है, जहां बच्चे PM मोदी के लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते दिख रहे हैं और प्रियंका भी शॉक होकर अपने मुंह पर हाथ रख लेती हैं।

स्मृति ईरानी ने भी ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर कर नारेबाजी में इस्तेमाल की गई भाषा पर जबरदस्त हमला बोला।

बता दें की यह वीडियो वायरल होने के बाद कई लोगो ने इस वीडियो को अलग-अलग दावों के साथ बार-बार शेयर किया। कुछ दावों के मुताबिक, प्रियंका ने नारे लगाने वाले बच्चों के गाली-गलौज पर कोई आपत्ति नहीं जताई और वास्तव में ‘चौकीदार चोर है’ का नारा लगाने वाले बच्चों को प्रोत्साहित करती रहीं।

यह भी पढ़े: मोदी के खिलाफ लड़ रहे तेज बहादुर को नोटिस, रद्द हो सकता है नामांकन

ट्विटर पर भी इस वीडियो को कई लोगो ने शेयर किया जिसके बाद न्यूज चैनल Times Now ने भी इस वायरल वीडियो पर खबर चलाई थी।

दावे में कितनी सच्चाई?

वायरल वीडियो की पड़ताल में पता चला कि ये वीडियो क्लिप, असली क्लिप में से काटा गया एक छोटा सा हिस्सा है। पूरे वीडियो वाले क्लिप में प्रियंका वास्तव में बच्चों को कथित गाली गलौज करने से रोक रही हैं।

देखिये इस घटना का पूरा और असली वीडियो:

बता दें की ये वीडियो, 30 अप्रैल को प्रियंका गांधी के अमेठी दौरे के समय का है। इस घटना के ओरिजिनल वीडियो की एक अन्य न्यूज चैनल India Today ने भी रिपोर्टिंग की थी, जिसमें प्रियंका बच्चों को अभद्र नारे और भाषा का इस्तेमाल करने से रोकते हुए नज़र आ रही हैं। प्रियंका कह रही हैं: “ये वाला नहीं, ये अच्छा नहीं लगता। अच्छे बच्चे बनो।”

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button