भारतFEATUREDNewsबड़ी खबर
Trending

Lockdown के बीच 3 करोड़ लोगों के राशन कार्ड हुए रद्द, जल्दी चेक करें अपना नाम

राशन कार्ड लिस्ट 2020 – केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान (Central Government Minister Ramvilas Paswan) ने बताया है कि राशन कार्डों  (Ration Card) के डिजिटलीकरण और आधार सिडिंग के दौरान 3 करोड़ राशनकार्ड फर्जी (Ration Card Cancelled) पाए गए जिन्हें रद्द किया गया है.

क्यों रद्द हुए राशन कार्ड

सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि आधार और राशन कार्ड लिंकिंग जरूरी है. इसीलिए राशन कार्ड रद्द हुए हैं. इसके अलावा फर्जी राशन कार्ड (Fake Ration Card) भी बनाकर सरकार की स्कीम से मुफ्त में अनाज और अन्य सामान लिया जा रहा था. ये राशन कार्ड भी रद्द कर दिए गए हैं.

अब क्या करें

राशन कार्ड कैंसिल होने पर आपको खाद्य आपूर्ति विभाग में जाकर इसकी जानकारी लेनी होगी. वहां अपना राशन कार्ड और आधार कार्ड दिखाएं. आधार नंबर को राशन कार्ड से लिंक किया जाएगा. इसके बाद आपका नया राशन कार्ड बनेगा. पुराना जारी नहीं होगा.

1 जून से शुरू हो रही है नई स्कीम

आपको बता दें कि सरकार 1 जून 2020 से ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ योजना को लागू कर देगी. इसके जरिए पुराने और नए राशन कार्डधारक देश में किसी भी राशन की दुकान से कहीं भी राशन खरीद सकेंगे.

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने हाल में इसकी घोषणा की है. इसे राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी कहा जा रहा है.

गरीबो के लिए सरकार उठा रही ये कदम

आपको बता दें कि सरकार ने लॉकडाउन (Lock down) की अवधि के दौरान गरीबों के लिए प्रधानमंत्री गरीब योजना (PMGY) के तहत जून तक तीन महीने के लिए प्रत्येक राशनकार्ड धारक को मुफ्त एक किलो दाल वितरित करने का फैसला किया है.


ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइकट्विटर हैंडल फॉलो करें और Telegram पर जुड़ें

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button