NewsFEATUREDहेल्थ

School reopening news : इन राज्यों में खुलने वाले हैं स्कूल, जानिए क्या रखी गई हैं शर्ते

School reopening news : कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट आने के बाद पंजाब सरकार ने भी फिर से स्कूल खोले (School Reopening) जाने का एलान कर दिया है. हालांकि अभी सिर्फ 10वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक के ही स्कूल 26 जुलाई से खोले जाएंगे.

कोविड समीक्षा बैठक के दौरान, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने कहा कि कक्षा 10वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोलने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन केवल उन शिक्षकों और कर्मचारियों को फिजिकल रूप से उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी जिनका पूरी तरह से वैक्सीनेशन हो चुका हैं. स्कूलों में भी स्टूडेंट्स की उपस्थिति पूरी तरह अभिभावकों की सहमति से होगी और वर्चुअल क्लासेस का ऑप्शन जारी रहेगा.

ये हैं School Reopening की शर्ते

सभी टीचर औऱ स्टाफ का वैक्सीनेशन (Vaccination) जरूरी

यह जरूरी है कि अध्यापक से लेकर सभी स्टाफ को कोरोना का टीका लगा हो। हालांकि यह फैसला जिला और राज्य स्तर पर लिया जाएगा। यह कई फैक्टर पर निर्भर होगा। स्कूल से जुड़े सभी लोगों को वैक्सीन लगाना सुनिश्चत करना होगा, वहां टेस्ट पॉजिटिविटी रेट क्या है और पब्लिक हेल्थ सिचुएशन क्या है, इसपर भी ध्यान देना होगा।

कम संक्रमण वाले एरिया में खोले जा सकते हैं स्कूल: गुलेरिया

सोमवार को एम्स (AIIMS) के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria) ने भी सलाह दी थी कि जिन जिलों में कोरोना का संक्रमण कम हो गया है, वहां पर अलग-अलग चरणों में स्कूल खोले जा सकते हैं। डॉ. गुलेरिया ने कहा था कि 5 फीसद से कम संक्रमण दर वाले जिलों में स्कूलों को खोलने की योजना बनाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि बच्चों को स्कूलों में लाने का विकल्प तलाशना चाहिए। उनका कहना था कि बच्चों ने भी इस वायरस के खिलाफ अच्छी इम्युनिटी हासिल कर ली है।

इन राज्यों में खुल गए हैं स्कूल

कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए कई राज्यों में सुरक्षा के साथ स्कूल खोल दिए गए है। इन राज्यों में महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, बिहार, कर्नाटक व हिमाचल प्रदेश शामिल है।

हालांकि स्टूडेंट्स की सुरक्षा के लिए स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) का पालन किया जा रहा है। इसके लिए पैरेंट्स की सहमति जरूरी और ऑनलाइन क्लासेस भी चलती रहेंगी।

इन राज्यों में जल्द ही स्कूल खोले जाने की तैयारी

वहीं कुछ ऐसे राज्य हैं जहां स्कूल खोलने की तैयारी चल रही है। इसमें मध्यप्रदेश, ओडिशा, आंध्रप्रदेश शामिल है। मध्यप्रदेश में स्कूल और कॉलेज दोनों आधी कैपेसिटी के साथ ही खोले जाएंगे।

स्टूडेंट्स को दो बैच में बांटा जाएगा और हर बैच को एक दिन छोड़कर स्कूल आना होगा। यानी स्टूडेंट्स का एक बैच पहले दिन और दूसरा बैच अगले दिन कक्षाओं में शामिल होगा। ओडिशा में स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेंगी और स्कूल आना ऐच्छिक होगा।


FOLLOW 7C NEWS FOR MORE NEWS UPDATE ON FACEBOOK AND TWITTER

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button