भारतFEATUREDNewsजरूर पढ़ेबड़ी खबर
Trending

कल से शुरू हो रही IRCTC रेल सेवा के लिए आज से होगी बुकिंग, यहाँ करे रिजर्वेशन

IRCTC Booking: कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए पुरे देश भर में ट्रेनों की सर्विस को रोक दिया गया थॆी. लेकिन हाल ही में हुए औरंगाबाद ट्रेन हादसे (Aurangabad Train Accident) के बाद सरकार ने एक बार फिर से पैसेंजर ट्रेन (Passenger Train) चलाने का फैसला किया है.

गौरतलब है की इससे पहले सिर्फ मालगाड़ी और श्रमिक स्पेशल ट्रेंने ही चल रही थी. वैसे लॉकडाउन का तीसरा फेज 17 मई को खत्म हो रहा है. ऐसे में लॉकडाउन में फंसे मजदूरों को वापस पहुंचाने के लिए रेलवे की ओर से करीब 350 स्पेशल श्रमिक ट्रेनें (Shramik Special Trains) चलाई जा रही हैं.

ये नॉन स्टॉप स्पेशल ट्रेनें (Special Train) राज्य सरकार की सिफारिश के अनुसार, उनके द्वारा दी गई यात्रियों की लिस्ट के आधार चलाई जा रही हैं. अभी तक इन ट्रेनों में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का ख्याल रखते हुए 1200 यात्री बैठाए जा रहे थे. लेकिन, ताज़ा मिली जानकारी के अनुसार अब रेलवे का कहना है कि इन ट्रेनों में अब से 1700 यात्री सफर करेंगे.

जाहिर है आपके मन में कई सवाल उठ रहेंगे कि आखिर कैसे बुकिंग होगी? क्या होगा किराया. इऩ तमाम सवालों का जवाब हमने यहां तलाशने की कोशिश की है.

भारतीय रेलवे के अनुसार, यह सभी ट्रेनें नई दिल्ली से चलेंगी और इनमें एसी (AC) कोच होंगे. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि टिकटों की बुकिंग सोमवार शाम 4 बजे से IRCTC की वेबसाइट के माध्यम से की जाएगी.

IRCTC बुकिंग करने पहले जाने खास बातें

सभी यात्रियों की होगी स्क्रीनिंग

यात्रा से पहले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी और उन्हें फेस कवर लगाना अनिवार्य होगा. यात्रियों के शरीर का तापमान भी जांचा जाएगा. ऐसे यात्री जो बुखार आदि से पीड़ि‍त है, यह यात्रा नहीं कर सकेंगे. इसके अलावा जिस यात्री में कोरोना वायरस के कोई भी लक्षण पाए जाएंगे, उसे यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी. 

बुकिंग केवल IRCTC की वेबसाइट से ही होगी

यात्रियों को यह ध्‍यान रखना होगा कि टिकट की बुकिंग अभी केवल IRCTC की वेबसाइट के माध्यम से की होगी. और टिकट के लिए स्‍टेशन पर कहीं भी काउंटर नहीं खोला जाएगा.

नई दिल्ली स्टेशन से चलेंगी ट्रैन

ये ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से चलाई जाएंगी. फिलहाल नई दिल्‍ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली ट्रेनों को चलाया जाएगा.

केवल एसी (AC) चलेंगे

12 मई यानी आज से जो भी ट्रेनें चलाई जाएंगी उसमें केवल एसी (AC) कोच होंगे. इन ट्रेनों में कोई भी व्यक्ति सफर कर सकता है बस उसके पास वैलिड टिकट होना जरूरी है.

यहां करे बुकिंग

यहां पढ़ें हर सवाल का जवाब

क्या पूरे देश में ट्रेन की सर्विस शुरू होने वाली है या फिलहाल कुछ ट्रेंने ही चलाई जाएंगी?

12 मई से देश के हर शहर में ट्रेनें नहीं चलेगी. शुरुआत में 15 ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलाने की योजना है. इसे स्पेशल ट्रेन का नाम दिया दिया गया है. बाद में ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा सकती है.


किन शहरों के बीच चलेंगी 15 ट्रेनें?

ये शुरुआती 15 ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी. नई दिल्‍ली से ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्‍वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्‍नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्‍मूतवी के लिए चलेंगी.


कब से शुरू होगी इन ट्रेनों के लिए बुकिंग ?

अगर आप इन ट्रेनों में सफर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको IRCTC की बेवसाइट से रिजर्वेशन करना होगा. आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई शाम चार बजे से शुरू होगी. याद रहे कि टिकट स्टेशन पर काउंटर से नहीं मिलेंगे आपको यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग ही करानी होगी और वो भी IRCTC की बेवसाइट से.


क्या वेटिंग टिकट और RAC वालों को ट्रेन में चढ़ने की इजाजात होगी

नहीं, सिर्फ कन्फर्म टिकट वाले ही यात्रा कर सकते हैं. इसके अलावा यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग टेस्ट भी की जाएगी. कोरोना के लक्षण दिखने वाले यात्रिओं को ट्रेन पर चढ़ने नहीं दिया जाएगा.


क्या पहले की तरह टिकटों पर छूट भी मिलेगी? क्या होगा ट्रेन का किराया?

रेलवे ने कहा है कि फिलहाल किसी भी कैटेगरी के यात्री को किराए में कोई छूट नहीं मिलेगी. इन ट्रेनों का किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर होगा. यानी सारे कोच एसी होंगे.


ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइकट्विटर हैंडल फॉलो करें और Telegram पर जुड़ें

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button