NewsFEATURED
Trending

Ziona Chana का निधन 38 पत्नियां, 89 बच्चे और 33 पोते-पोतियां, टूटा पर्यटकों की दिल

Ziona Chana दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया जिओना चाना का आज मिजोरम के बकटावंग तलंगनुम गांव में निधन हो गया. वे अपने पीछे 38 पत्नियां, 89 बच्चे और 33 पोते-पोतियां और कई परपोते पोतियां छोड़ गये हैं. उनके निधन की सूचना प्रदेश के मुख्यमंत्री जोरामथांगा ने ट्‌वीट कर दी. माना जाता है विश्व में सब से बड़े परिवार बनाने वाला, आइजोल के अस्पताल में उनकी मौत हो गई। उन्हें उच्च रक्तचाप का गंभीर मामला था और वह मधुमेह के रोगी थे। रविवार को उनकी मौत हो गई। वो मिजोरम के एक गांव में रहने वाले थे।

जोरामथांगा ने ट्‌वीट किया

जिओना चाना के निधन से दुखी हूं. उनके परिवार के कारण बकटावंग तलंगनुम गांव प्रदेश में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र था. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे. जिओना चाना 76 वर्ष के थे.

जिओना का गांव मध्य सेरछिप जिले में स्थित है जो मिज़ोरम की राजधानी आइज़ॉल से 100 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है. जिओना चाना का जन्म 21 जुलाई 1945 को हुआ था. उन्होंने 17 साल की उम्र में पहली शादी की थी उनकी पत्नी ज़थियांगी उनसे उम्र में तीन साल बड़ी थी. उनके परिवार में 200 से अधिक लोग थे.

जिओना चाना के परिवार की महिलाएं खेत में काम करती थीं और वे एक साथ खुश थीं. चाना की पत्नियां सुबह से परिवालों के लिए खाना बनाती थीं और उन्हें अपने पति से कोई शिकायत भी नहीं थी.

उन्होंने पहली शादी 1962 में और आखिरी शादी 2004 में की थी। ज़िओना “चना पावल” नामक समूह के प्रमुख थे, जिसे उनके पिता ने स्थापित किया था। उनका जन्म 21 जुलाई 1945 को हुआ था। शादी के बाद बेटियां अपने परिवार के साथ अलग रहती हैं। परिवार के पुरुष कृषि, बढ़ईगीरी, एल्यूमीनियम के बर्तन बनाने आदि में शामिल होते हैं। ज़िओना की पत्नियाँ अपने परिवार के लिए खाना बनाती हैं। उनके परिवार ने भी पर्यटन से कमाई की। दुनिया के सबसे बड़े परिवार से मिलने के लिए अलग-अलग देशों से लोग आते थे।

आपकी आत्मा की शांति का कामना करे।

पूरी ख़बर पढ़े

Leave a Reply

Back to top button